Trendingयोजना

Free Silai Machine Yojana 2024: नरेंद्र मोदी की योजना फ्री में देने वाले हे सिलाई मशीन तो जानिए कि कैसे मिल सकता है यह मशीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी महिलाओं को PM – Free Silai Machine Yojana-2024 के तहत मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जा रही है। अनेक महिलाएं जानकारी मिलने के चलते फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले रही है।

Free Silai Machine Yojana 2024

Free Silai Machine Yojana 2024: Information

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Free Silai Machine Yojana 2024 को देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन उपलब्ध करवाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत हर राज्य में 50000 से अधिक जरूरतमंद महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन उपलब्ध करवाया जाएगा। जिन महिलाओं की उम्र 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है वह सभी फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन दिया जा रहा है। आवेदन की प्रक्रिया तथा पात्रता और अनेक महत्वपूर्ण जानकारी को भी बताया गया है। इसके अलावा इस योजना को लेकर इंटरनेट पर भी जानकारी उपलब्ध है। वायरल होने वाली वीडियो के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का फोटो साथ ही महिला का फोटो तथा सिलाई मशीन का फोटो भी लगाया गया है जिसे देखकर लग रहा है कि सच में महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन दी जा रही है। लेकिन आपको बता दें कि वर्तमान में भारत सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना को संचालित नही किया जा रहा है। जो कि इस योजना की सच्चाई है।

इसे भी पढ़े :

Gurucharan Singh Missing : TMKOC के पूर्व एक्टर रोशन सिंह सोढ़ी 22 अप्रैल को हुए गायब, सोढ़ी के पापा ने की पुलिस कंप्लेंट, पुलिस कर रही हे तलाश

Free Silai Machine Yojana 2024: Purpose

हमारे देश में ऐसे कई राज्य है जहां महिलाओं को काम करने के लिए घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है महिलाएं काम करने की इच्छुक तो होती है परंतु उन्हें घर से बाहर जाने नहीं दिया जाता है। इसलिए सरकार द्वारा free सिलाई मशीन योजना को शुरू किया गया है ताकि ऐसी महिलाएं घर पर ही सिलाई मशीन के माध्यम से सिलाई का काम करके अच्छी आमदनी कर सकें। इससे महिलाओं को किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और वह आत्मनिर्भर बनेंगी।

महिलाओं के जीवन में सुधार लाने के लिए सरकार द्वारा यह एक अच्छा कदम उठाया गया है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक तंगी से जूझ रही महिलाओं को काफी राहत मिलेगी। free silai machine yojana 2024 के जरिए निशुल्क सिलाई मशीन प्राप्त करके महिलाएं घर बैठे अच्छी आमदनी कर पाएंगी। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगी।

Free Silai Machine Yojana 2024: Overview

योजना का नामफ्री सिलाई मशीन योजना 2024
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं
वर्ष2024
रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोडयहाँ क्लिक करे
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटindia.gov.in

Free Silai Machine Yojana 2024: How to Fill The Form

कोन कोन यह फॉर्म भर सकता हे ?

  • लाभार्थी महिला भारतीय होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला के पति की आय ₹12000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ही प्राप्त होगा।
  • देश की विधवा एवं विकलांग महिलाएं भी इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

यह फॉर्म के लिए कोन कोन से आवश्यक दस्तावेज चाहिए होंगे ?

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • सामुदायिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज
  • फोटोमोबाइल नंबर
  • यदि महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाणपत्र
  • यदि महिला विकलांग है तो विकलांगता प्रमाण पत्र

यह फॉर्म केसे भरे यह जानने के लिए निचे दिया गया वीडियो देखे………

Reference : https://bshb.in/free-silai-machine-yojana/

Share this news

error: Content is protected !!