ऑटोमोबाइल

Maruti Swift 2024: अत्याधुनिक सुविधाओं और उन्नत प्रदर्शन के साथ ड्राइविंग अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव!!

Maruti Swift 2024: मारुति सुजुकी ने चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट को नए 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, ताज़ा डिज़ाइन और उन्नत सुविधाओं के साथ लॉन्च किया है। ₹6.49 लाख की कीमत पर, यह 25.72 किमी प्रति लीटर का माइलेज और 9-इंच टचस्क्रीन, 360-डिग्री कैमरा और मानक के रूप में छह एयरबैग के साथ टॉप-एंड वेरिएंट प्रदान करता है।

Maruti Swift 2024

Maruti Swift 2024: Information

सुजुकी स्विफ्ट सुजुकी द्वारा निर्मित एक सुपरमिनी कार है। वाहन को यूरोपीय एकल बाजार में बी-सेगमेंट मार्क के रूप में वर्गीकृत किया गया है, इस सेगमेंट को ब्रिटिश द्वीपों में सुपरमिनी के रूप में जाना जाता है। स्विफ्ट ने 2004 में अपना खुद का मॉडल बनाया था। वर्तमान में, स्विफ्ट सुजुकी की वैश्विक हैचबैक लाइनअप में इग्निस और बलेनो के बीच स्थित है।मारुति सुजुकी अपनी लौ – बजट कार के लिए जानी जाती हे और इस कंपनी की सभी कार माइलेज के लिए सबसे ज्यादा चर्चा में रहती हे।

मारुति सुजुकी ने पहली पीढ़ी की स्विफ्ट को सितंबर 2004 मे इंडिया मे लॉन्च किया गया था। फिर थोड़े साल के बाद 26 अगस्त 2010 मे मारुति सुजुकी ने अपनी दूसरी पीढ़ी की स्विफ्ट को इंडिया मे लॉन्च किया। इस कार ने इंडिया में तहलका मचा दिया था। 2010 में सबसे ज्यादा बिकने वाली पहली कार स्विफ्ट बन चुकी थी।

बाद मे 6 साल के बाद मारुति सुजुकी ने अपनी त्तीसरी पीढ़ी की स्विफ्ट को 27 दिसंबर 2016 मे लॉन्च किया था। मारुति सुजुकी की यह कार दिखने में अच्छी खासी थी। मीडियम वर्गों के लोगो के लिए यह कार सबसे बेहतर थी। पर यह कार कुछ सेफ्टी के कारण कुछ ज्यादा सफल नहीं रही। और फिर ये सब कारण को मद्दे नजर रखते हुइ मारुति सुजुकी ने अपनी चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट को 9 मई 2024 को लॉन्च किया गया। जोकी दिखने मे बेहतरीन हे और अत्याधुनिक सुविधाओं, उन्नत प्रदर्शन के साथ आयी हे।

Maruti Swift 2024: Overview

कार का नामस्विफ्ट
ब्रांडमारुति सुजुकी
पीढ़ीचौथी पीढ़ी
लॉन्च की तारीख9 मई, 2024
लॉन्च कीमत₹6.49 लाख की कीमत से शुरू
बॉडी टाइपहैचबैक
अधिकतम गति170 किमी/घंटा
ईंधन प्रकारपेट्रोल
सिलेंडरों की संख्या3
माइलेज25.72 किमी प्रति लीटर
बैठने की क्षमता5 सीटर
बूट स्पेस265 लीटर
ईंधन टैंक37 लीटर
ट्रांसमिशनआटोमेटिक और मैनुअल
रंगसिज़लिंग रेड, लस्टर ब्लू, नॉवेल ऑरेंज, मैग्मा ग्रे, स्प्लेंडिड सिल्वर और पर्ल आर्कटिक व्हाइट

इसे भी पढ़े:

GSEB HSC Result 2024: जीएसईबी ने जाहिर किया 12वी कक्षा का विज्ञान, सामान्य प्रवाह का परिणाम, अभी लाइव चेक करे

Maruti Swift 2024: Variants

VariantManual PriceAutomatic Price
LXiRs. 6.49 lakh
VXiRs. 7.29 lakhRs 7.79 lakh
VXi(O)Rs. 7.56 lakhRs 8.06 lakh
ZXiRs. 8.29 lakhRs 8.79 lakh
ZXi+Rs. 8.99 lakhRs. 9.49 lakh
ZXi+ Dual-ToneRs. 9.14 lakhRs. 9.64 lakh

Maruti Swift 2024: Specification and Features 

2024 स्विफ्ट में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर K-सीरीज़ पेट्रोल इंजन की जगह नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर Z-सीरीज़ पेट्रोल इंजन मिलता है। कथित तौर पर इसकी प्रदर्शन रेटिंग 82 PS और 112 Nm होगी, जिसमें बेहतर ड्राइवबिलिटी और बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था होगी। मारुति इसे समान 5-स्पीड MTऔर AMT विकल्पों के साथ पेश करेगी।

भले ही यह हैचबैक के लिए एक नई पीढ़ी है, पर बाहरी हिस्से में स्टाइलिंग अपडेट एक सूक्ष्म और कुछ नए बदलाव की तरह हैं। इसमें नए स्टाइल वाली ग्रिल, बम्पर और फेशिया के लिए नए एलईडी डीआरएल मिलते हैं।प्रोफ़ाइल में, बड़े बदलाव नए 16-इंच के अलॉय व्हील और पीछे के दरवाज़े के हैंडल का स्थान हैं, जो अब सी-पिलर पर नहीं हैं। स्पोर्टी अपील के लिए पीछे की तरफ एक नया बम्पर और गहरे रंग के तत्वों के साथ ताज़ा टेल लाइट्स हैं। डिज़ाइन में ये छोटे बदलाव इसे और अधिक आधुनिक बनाते हैं।


केबिन में बदलाव विशेषकर डैशबोर्ड बाहरी डिज़ाइन में बदलाव से अधिक महत्वपूर्ण हैं। नई स्विफ्ट में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, स्लीक एसी वेंट और क्लाइमेट कंट्रोल पैनल है, जो अब मारुति बलेनो के कंसोल जैसा दिखता है। डैशबोर्ड का ड्राइवर साइड उतना अलग नहीं दिखता है क्योंकि इसमें अभी भी TFT मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ डुअल-पॉड एनालॉग सेटअप है।

Features Of Swift:

  • पावर स्टीयरिंग
  • पावर विंडोज फ्रंट
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
  • एयर कंडीशनर
  • 6 एयरबैग
  • ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल
  • अलॉय व्हील
  • मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील
  • वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले
  • कनेक्टेड कार तकनीकी सुविधाएं
  • वायरलेस चार्जिंग
  • क्रूज़ कंट्रोल
  • ऑटो एसी
  • रियर पार्किंग कैमरा
  • पुश-बटन स्टार्ट

आप इस कार के बारे में जानकारी और रिव्यु के लिए निचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हे :

Reference: Car Dekho

Share this news

error: Content is protected !!