Trendingराजनीति

Lok Sabha Election Results 2024 Live: बीजेपी, कांग्रेस में कांटे की टक्कर; महाराष्ट्र में एमवीए आगे

Lok Sabha Election Results 2024 Live: चुनाव आयोग मंगलवार, 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 घोषित करने के लिए तैयार है और इस बार भाजपा ने अपने लिए 370 और एनडीए के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा है। पोल पंडितों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी की है।

Lok Sabha Election Results 2024 Live

Lok Sabha Election Results 2024 Live Updates

Lok Sabha Election Results 2024 Live: चुनाव आयोग मंगलवार, 4 जून को लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 घोषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे और आज आखरी चरण यानिकि सातवा चरण हे और आज दोपहर को 1 बजे के आसपास रिजल्ट जाहिर किया जायेगा और हाल बीजेपी और कांग्रेस के बिच में सीट के लिए बड़ी टक्कर चल रही हे। क्या मोदी सरकार इस बार भी आएगी।

2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजे आने के साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रतिक्रियाओं से गुलजार हो गए हैं। इस गर्मी में भारत के आम चुनावों में लाखों लोगों ने मतदान किया, जो छह सप्ताह में सात चरणों में आयोजित हुए। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीसरी बार अपना कार्यकाल बढ़ाने की कोशिश कर रही है, वहीं राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पिछले दो आम चुनावों में हारने के बाद वापसी करना चाह रही है।

उम्मीद के मुताबिक, सोशल मीडिया दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद के नतीजों के बारे में पोस्ट से भरा पड़ा है। चुनाव परिणाम Google और X (पूर्व में ट्विटर) पर टॉप ट्रेंडिंग कीवर्ड हैं। इनके बीच, कई यूजर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए मजेदार मीम्स और पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

Lok Sabha Election Results 2024 Live: India alliance leading states

Lok Sabha Election Results 2024 Live: ईसीआई के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में भारत गठबंधन 42 लोकसभा क्षेत्रों में आगे चल रहा है, जबकि भाजपा 35 सीटों पर आगे है। समाजवादी पार्टी भाजपा के खिलाफ बढ़त बनाए हुए है और 34 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 8 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है। शुरुआती दौर में भारत गठबंधन के पक्ष में झुकाव के बाद, अब मुकाबला बराबरी पर है। कांग्रेस 5 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा भी 5 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है।

पंजाब में, कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि AAP अब तक 3 सीटों पर आगे चल रही है। उत्तर प्रदेश के अलावा, महाराष्ट्र भारत गठबंधन के लिए अब तक की सबसे बड़ी सफलता की कहानी रही है। ईसीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत गठबंधन 48 लोकसभा सीटों में से 27 पर आगे चल रहा है, जबकि एनडीए 20 सीटों पर आगे चल रहा है और एक सीट पर एक स्वतंत्र उम्मीदवार आगे चल रहा है।

Lok Sabha Election Results 2024 Live 1

Lok Sabha Election Results 2024 Highlights

Lok Sabha Election Results 2024 Live : भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए तीसरे कार्यकाल की ओर बढ़ रहा है, लेकिन एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए जो अनुमान लगाया गया था, उससे बहुत कम संख्या के साथ। सत्तारूढ़ एनडीए, जिसने “अबकी बार, 400 पार” का नारा दिया था, लक्ष्य से बहुत पीछे है और 300 के आसपास मँडरा रहा है। दूसरी ओर, इंडिया ब्लॉक ने पोलस्टर्स के सभी पूर्वानुमानों को झुठला दिया है और बहुत मजबूत लड़ाई लड़ी है। विपक्षी गठबंधन 230 से अधिक सीटों पर आगे चल रहा है।

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित कुछ प्रमुख राज्यों में बहुत करीबी मुकाबला है। अब तक का सबसे बड़ा आश्चर्य उत्तर प्रदेश है जहाँ अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में इंडिया ब्लॉक एनडीए से आगे है। महाराष्ट्र में भी, इंडिया गठबंधन एनडीए के साथ कड़ी टक्कर में है। हालाँकि, एनडीए ओडिशा और अबध्र प्रदेश विधानसभाओं में बहुत मजबूत प्रदर्शन कर रहा है। चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी रुझानों में आधे से अधिक का आंकड़ा पार कर चुकी है, जबकि ओडिशा में भाजपा बीजेडी पर आरामदायक बढ़त बनाए हुए है।

Lok Sabha Election Results 2024 Live 2

Lok Sabha Election Results 2024 Live : Who will win?

Lok Sabha Election Results 2024 Live: मंगलवार को लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती होने वाली है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी गुजरात में भारी अंतर से जीत हासिल कर सकती है। चुनाव आयोग द्वारा दोपहर 12.45 बजे साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार भगवा पार्टी 23 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस पाटन निर्वाचन क्षेत्र में बढ़त बनाए हुए है। गृह मंत्री अमित शाह वर्तमान में गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र में 4 लाख से अधिक वोटों की भारी बढ़त के साथ जीतने की ओर अग्रसर हैं।

इस बीच सूरत सीट से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल को निर्विरोध विजेता घोषित किया गया। शाह ने अब तक 5,82,216 वोट (दोपहर 12.45 बजे तक) हासिल किए हैं और कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल से 4.52 लाख वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मदनिश देसाई 3765 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। गृह मंत्री ने इससे पहले 2019 में 5.57 लाख से अधिक मतों के भारी अंतर से यह सीट जीती थी – जो पहले भाजपा के दिग्गज लाल कृष्ण आडवाणी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पास थी।

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि वर्तमान में कई भाजपा उम्मीदवार 1 लाख या उससे अधिक मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। इसमें केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया भी शामिल हैं जो वर्तमान में पोरबंदर निर्वाचन क्षेत्र से 3,48,329 मतों से आगे चल रहे हैं। भाजपा गुजरात प्रमुख सीआर पाटिल भी दोपहर 12.45 बजे 4.59 लाख मतों की बढ़त के साथ नवसारी सीट बरकरार रखने के लिए तैयार हैं।

इसे भी पढ़े :

Zomato share: जोमैटो का शेयर 6% फिसला! इसकी वजह क्या हो सकती है? जानिए यहाँ पर

कांग्रेस उम्मीदवार चंदनजी ठाकोर पाटन सीट से 4,874 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं, जबकि गेनीबेन नागाजी ठाकोर ने बनासकांठा में 1385 मतों की मामूली बढ़त हासिल की है।

मई की शुरुआत में जिन पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उन सभी पर भाजपा ने आरामदायक बढ़त हासिल कर ली है। पोरबंदर, मनावदर, खंभात, वाघोडिया और विजापुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जरूरी हो गए थे, क्योंकि कांग्रेस और निर्दलीय विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। भाजपा ने इन सीटों पर उन्हीं उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया था।

Reference : TOI and MINT

Share this news

error: Content is protected !!