खेल

PNG vs Afghanistan: अफगानिस्तान ने पीएनजी को 7 विकेट से हराया, और सुपर आठ में जगह पक्की की!

PNG vs Afghanistan
credit: Free Press Journal

PNG vs Afghanistan: अफगानिस्तान का गेंदबाजी और बल्लेबाजी में दबदबा

आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप 2024 के सुपर एट्स में अफगानिस्तान ने त्रिनिदाद के तारोबा में पापुआ न्यू गिनी (PNG) को हराकर सात विकेट की शानदार जीत के साथ अपनी जगह बना ली है। इस जीत के परिणामस्वरूप न्यूजीलैंड भी टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, यह 2014 के बाद पहली बार हुआ है की जब न्यूजीलैंड किसी वैश्विक टी20 या एक दिवसीय विश्व कप में ग्रुप में आगे बढ़ने में नाकाम रहे।

PNG vs Afghanistan: शुरुआती असफलताएं भी अफगानिस्तान को नहीं रोक सकीं

96 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए, अफगानिस्तान अपने इन-फॉर्म ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम ज़दरान के साथ एक आसान जीत की ओर अग्रसर दिख रहा था। ये दोनों बल्लेबाज अपनी धमाकेदार साझेदारियों के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, पीएनजी ने शुरुआत में ही उम्मीद की किरण जगा दी। डेब्यूटेंट सेमो कामिया ने एक सफल डीआरएस समीक्षा के माध्यम से ज़दरान को LBW आउट कर दिया। इसके बाद अगले ओवर में गुरबाज भी आउट हो गए, जब उन्होंने कामिया की इनस्विंग गेंद पर एक बड़ा शॉट लगाने का प्रयास किया।

पीएनजी विकेटकीपर किपलिन डोरिगा द्वारा पांचवें ओवर में गुलबदीन नाब का एक महत्वपूर्ण कैच छूट गया जो काफी महंगा साबित हुआ। नाब, मोहम्मद नबी के साथ मिलकर शुरुआती धावाओं का सामना करने में सफल रहे और नाब के नाबाद 49 रनों की बदौलत अफगानिस्तान को जीत की ओर ले गए।

इसे भी पढ़े :

नाग अश्विन द्वारा लिखित और निर्देशित Kalki 2898 AD का ट्रेलर आ चूका है! जानिए फैंस का रिएक्शन केसा रहा?

PNG vs Afghanistan: शानदार शुरुआत के बाद भी पीएनजी लड़खड़ाई

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए, पीएनजी ने शानदार शुरुआत की और बाउंड्रीऔर सिंगल्स बटोरे। लेकिन दूसरे ओवर में उनके कप्तान असद वाला के एक भयानक रन आउट ने उनकी रफ्तार को थाम दिया। इस डिस्मिसल ने उनके बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया क्योंकि फजलहक फारूकी ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से पीएनजी के बल्लेबाजी क्रम को हिला कर रख दिया, लेगा सियाका और सेसे बाऊ को आउट किया। चौथे ओवर में नवीन-उल-हक ने भी पार्टी में शामिल होते हुए हिरी हिरी को आउट कर दिया, जिससे पीएनजी 30/5 के स्कोर पर लड़खड़ा गई।

PNG vs Afghanistan: वाला के रन-आउट ने पीएनजी के बल्लेबाजी क्रम को झकझोर दिया

पीएनजी के बल्लेबाजों को एक ऐसे पिच पर खेलना पड़ा जिसका इस्तेमाल एक दिन पहले ही हुए मैच में किया गया था, जिससे गेंद की उछाल असमान हो रही थी। इन परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए नवीन ने टोनी उरा को आउट कर अपना 50 वां टी20आई विकेट हासिल किया। पीएनजी को मजबूती से खेलना बेहद जरूरी था, और चैड सोपर और डोरीगा ने 24 गेंदों में 16 रन की एक छोटी सी साझेदारी की। हालांकि, सोपर के रन-आउट होने से उनकी गति बाधित हो गई।

PNG vs Afghanistan: डोरिगा द्वारा नेतृत्वित संक्षेप मुकाबला

डोरिगा ने राशिद खान और नूर अहमद की स्पिन का सामना करने के लिए स्वीप और स्लॉग स्वीप शॉट खेलकर कुछ आक्रामक शॉट खेले। एली नाओ ने गेंदबाजों के पैरों की ओर लक्षित गेंदों को निशाना बनाया, और इस जोड़ी ने 34 गेंदों में 38 रनों की साझेदारी की। एक बार डोरिगा को नूर अहमद की गुगली पर LBW आउट कर दिया गया, पीएनजी का प्रतिरोध कमजोर पड़ गया, और उन्होंने सिर्फ सात रन और बनाते हुए अपने बाकी विकेट गंवा दिए।

PNG vs Afghanistan: कंक्लूजन

अफगानिस्तान की शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन, फारूकी और नवीन की अगुवाई में, PNG को कम स्कोर पर रोक दिया। बल्लेबाजी क्रम में शुरुआत में थोड़ी सी लड़खड़ाहट के बावजूद, नबी की शानदार पारी ने एक आसान जीत और सुपर एट्स में जगह पक्की कर दी। न्यूजीलैंड के लिए, यह टूर्नामेंट से निराशाजनक बाहर होना पड़ा, जबकि अफगानिस्तान ने अभी भी अपना दबदबा बनाए रखा है।

reference: ESPNcricinfo

Share this news

error: Content is protected !!