ऑटोमोबाइल

Bugatti Tourbillon: बुगाटी ने उनविल किया टूरबिलॉन, एक घड़ी से प्रेरित हाइपरकार

Bugatti Tourbillon: फ्रांसीसी कार निर्माता बुगाटी ने प्रतिष्ठित चिरोन के सक्सेसर, टूरबिलॉन का अनावरण कर दिया है। यह नई हाइपरकार कई मायनों में अपने पूर्ववर्ती से एक महत्वपूर्ण बदलाव है, जो बुगाटी के लिए एक नए युग की शुरुआत करता है।फ्रांसीसी कार निर्माता बुगाटी ने प्रतिष्ठित चिरोन के सक्सेसर, टूरबिलॉन का अनावरण कर दिया है। यह नई हाइपरकार कई मायनों में अपने पूर्ववर्ती से एक महत्वपूर्ण बदलाव है, जो बुगाटी के लिए एक नए युग की शुरुआत करता है।

Bugatti Tourbillon

Bugatti Tourbillon चिरोन का सक्सेसर

Bugatti Tourbillon आठ वर्षों से अधिक समय से हाइपरकार क्षेत्र पर अपना दबदबा बनाए रखने वाली शक्तिशाली चिरोन का सक्सेसर है। यह नया मॉडल बुगाटी के लिए एक नए अध्याय का प्रतीक है, जिसमें एक नए पावरट्रेन, हल्के पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने और एक आश्चर्यजनक, घड़ी से प्रेरित इंटीरियर है।

हाइब्रिड पावरट्रेन रेव-हैप्पी V16 के साथ

बुगाटी चिरोन के सिग्नेचर W16 क्वाड-टर्बो इंजन को अलविदा कहती है। टूरबिलॉन एक हाइब्रिड सेटअप को अपनाता है, जिसमें एक नव विकसित 8.3-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड V16 इंजन है। यह रेव-हैप्पी इंजन अपने आप में 1,000 हॉर्सपावर की अत्यधिक ताकत पैदा करता है। प्रदर्शन को और बढ़ाने के लिए, टूरबिलॉन में रीमाक के तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स शामिल हैं – दो फ्रंट एक्सल पर और एक रियर एक्सल पर – जो अतिरिक्त 800 हॉर्सपावर का योगदान करते हैं। यह संयुक्त आउटपुट 1,800 हॉर्सपावर के बराबर है, जो टूरबिलॉन को दहन इंजन वाली सबसे शक्तिशाली कार बनाता है।

पावर एफिशिएंसी और थ्रिलिंग परफॉर्मन्स

25kWh बैटरी पैक टूरबिलन को सिर्फ बिजली की शक्ति पर चलाने की अनुमति देता है, जिससे यह 60 किलोमीटर की प्रभावशाली दूरी तय कर सकता है। यह बिजली की क्षमता कार को शहरी ड्राइविंग के लिए उपयुक्त बनाती है और निम्न-उत्सर्जन क्षेत्रों में प्रतिबंधों से बचाती है। शक्तिशाली V16 और इलेक्ट्रिक मोटर्स का संयोजन टूरबिलन को केवल दो सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाता है।

यह 0 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को पांच सेकंड से कम समय में और 0 से 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को दस सेकंड से कम समय में हासिल कर लेता है। इसकी टॉप स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 445 किलोमीटर प्रति घंटे तक सीमित है, लेकिन बुगाटी का कहना है कि कार में इससे भी अधिक गति प्राप्त करने की क्षमता है।

इसे भी पढ़े:

Kia Motors India: भारत किआ के लिए चौथा सबसे बड़ा बाजार बनकर उभरा, वैश्विक बिक्री में 10% की हिस्सेदारी

Bugatti Tourbillon की यूनिक डिज़ाइन लैंग्वेज

Bugatti Tourbillon बुगाटी की डिज़ाइन भाषा की विरासत को जारी रखता है, जो कार के सामने से पीछे तक बहने वाली C-आकार की रेखा में स्पष्ट है, जो वेरॉन और चिरॉन की याद दिलाती है। घोड़े की नाल जैसी ग्रिल और केंद्रीय रेखा, जो कार को दो हिस्सों में विभाजित करती है, बुगाटी के हस्ताक्षर तत्व हैं जिन्हें आगे बढ़ाया गया है। डिज़ाइन का हर पहलू, स्कल्प्टेड सतहों से लेकर ठीक-ठीक स्थित एयर इनलेट्स तक, विशाल इंजन की इष्टतम एरोडायनामिक्स और कुशल शीतलन के लिए बारीकी से तैयार किया गया है।

डायहेड्रल दरवाजे और वजन में कमी

पहली बार एक बुगाटी हाइपरकार में, टूरबिलन डायहेड्रल दरवाजे, जिन्हें सिज़र दरवाजे भी कहा जाता है, का दावा करता है। ये दरवाजे ऊपर और बाहर की ओर खुलते हैं, जिससे प्रवेश और निकास के अनुभव में नाटक का एक स्पर्श जुड़ जाता है। हाइब्रिड पावरट्रेन जोड़ने के बावजूद, टूरबिलन का वजन एक उल्लेखनीय 1,995 किलोग्राम है, जो चिरॉन से हल्का है। यह वजन में कमी बुगाटी के अत्याधुनिक मोटरस्पोर्ट प्रौद्योगिकी से प्राप्त कस्टम कार्बन फाइबर शेल के उपयोग का प्रमाण है।

डिजिटल दुनिया में एक एनालॉग ओएसिस

Bugatti Tourbillon का इंटीरियर एक उत्कृष्ट कृति है, जो शानदार सामग्री और नवीन तंत्रों का मिश्रण प्रदर्शित करता है। आधुनिक कारों के डिजिटल-प्रधान इंटीरियर्स के विपरीत, टूरबिलन एक अधिक एनालॉग दृष्टिकोण को अपनाता है। केबिन में भौतिक बटन और यांत्रिक तत्व प्रमुख हैं, जिससे शुद्ध ड्राइविंग आनंद की भावना पैदा होती है। इंटीरियर का मुख्य आकर्षण इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जो स्विस घड़ीसाजों द्वारा डिजाइन और निर्मित एक यांत्रिक चमत्कार है। इस जटिल क्लस्टर में 600 से अधिक घटक हैं और इसमें टाइटेनियम, नीलम और रूबी जैसी सामग्री का उपयोग किया गया है।

Share this news

error: Content is protected !!